Artistic swimming due to kick off in Paris: बिना किसी पुरुष के जानिए पूरी ख़बर ?

Artistic swimming due to kick off in Paris: American तैराक बिल मे (सामने) को उम्मीद थी कि वह Olympics में कलात्मक तैराकी में भाग लेने वाले पहले व्यक्ति बनेंगे, लेकिन उनका चयन नहीं हुआ

Paris 2024 Olympics: में आज से कलात्मक तैराकी प्रतियोगिता शुरू हो रही है, जिसमें पिछले खेलों की तुलना में एक बड़ा बदलाव है: पुरुषों को पहली बार प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति है।

Artistic swimming due to kick off in Paris

दिसंबर 2022 में International Olympic समिति द्वारा घोषित नियम परिवर्तनों के तहत, अधिकतम दो पुरुष आठ-एथलीट टीम स्पर्धा का हिस्सा बन सकते हैं, लेकिन दो-एथलीट युगल स्पर्धा का हिस्सा नहीं बन सकते।

Paris 2024 Olympics: हालांकि, इस बदलाव को कोई भी तीक्ष्ण दृष्टि वाला व्यक्ति भी नहीं देख पाएगा, क्योंकि पूल में भाग लेने वाले 18 देशों के 96 एथलीटों में से एक भी पुरुष को नहीं चुना गया है।

Artistic swimming due to kick off in Paris
Artistic swimming due to kick off in Paris

Bill May इससे पहले कलात्मक तैराकी विश्व चैंपियनशिप में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। Artistic swimming, जिसे 2017 में नाम परिवर्तन से पहले सिंक्रोनाइज्ड तैराकी के रूप में जाना जाता था, का पुरुषों की भागीदारी के मामले में एक लंबा और जटिल इतिहास रहा है।

Paris 2024 Olympics: यह खेल संयुक्त राज्य United State में 20वीं सदी के पूर्वार्ध में लोकप्रिय हुआ और इसके आरंभिक वर्षों में पुरुषों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका थी।

Read more: Woman Rescued After Falling 100 Feet While Taking Selfie at Pune’s Borane Ghat: पुणे के बोराने घाट पर सेल्फी लेते समय 60 फीट नीचे गिरी महिला को बचाया गया।

हालांकि, बाद में पुरुष प्रतियोगियों को कुछ शारीरिक विशेषताओं के कारण इस खेल से अलग पाया गया: वे महिला समकक्षों की तुलना में अधिक भारी थे, कम लचीले थे – उन्हें पैर फैलाना अधिक कठिन लगता था – और उनमें उछाल भी कम था। जब 1984 में पहली बार कलात्मक तैराकी को ओलंपिक में शामिल किया गया था, तो केवल महिलाओं को ही प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति थी। और यह 40 साल तक – आज तक – इसी तरह चलता रहा।

एक American swimmer, 45 वर्षीय बिल मे को उम्मीद थी कि उनका Olympic सपना अंततः पेरिस में साकार होगा, लेकिन अंततः उन्हें जून में घोषित टीम USA दल में नहीं चुना गया

Read more: Facing Public Discontent, PM Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC: जनता के असंतोष का सामना करते हुए शेख हसीना ने पद छोड़ने का फैसला किया: बेटे ने बीबीसी को बताया

Paris 2024 Olympics: चयनित आठ महिलाएँ एक नए कार्यक्रम में भी भाग लेंगी – एक एक्रोबैटिक रूटीन – जिसे इस वर्ष के कार्यक्रम में तकनीकी और निःशुल्क रूटीन के साथ जोड़ा गया है। एक और बदलाव अपडेटेड स्कोरिंग सिस्टम है, जो निष्पादन और कलात्मक प्रभाव के आधार पर स्कोर प्रदान करता है।

कोचों को रूटीन के विवरण के साथ एक कार्ड सौंपना होगा, ताकि जज कठिनाई स्कोर निर्धारित कर सकें। यदि रूटीन कार्ड से मेल नहीं खाता है, या इसमें कोई त्रुटि है, तो एथलीटों को कम अंक दिए जाएँगे।

Olympics website के अनुसार, कुल छह पदक दांव पर हैं, जिसमें चीन हाल के वर्षों में “प्रमुख शक्ति” के रूप में उभरने के बाद युगल और टीम दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण जीतने के लिए पसंदीदा है।

Olympics website
Olympics website

जापान, अमेरिका, स्पेन और यूक्रेन को भी देखने लायक टीमों के रूप में नामित किया गया है, जबकि मेक्सिको ओलंपिक में अपनी कलात्मक तैराकी की शुरुआत करेगा।

प्रतियोगिता 5 अगस्त से 10 अगस्त तक चलेगी, जिसमें टीम प्रतियोगिता के लिए 7 अगस्त और युगल के लिए 10 अगस्त को पदक दिवस होंगे।

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें ETC Daily News से।

 

Leave a Comment