Facing Public Discontent, PM Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC: जनता के असंतोष का सामना करते हुए शेख हसीना ने पद छोड़ने का फैसला किया: बेटे ने बीबीसी को बताया

Facing Public Discontent, PM Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC: देश को बदलने के अपने प्रयासों के बावजूद अपनी सरकार के खिलाफ़ लोगों की प्रबल भावना से निराश होकर Sheikh Hasina ने पद छोड़ने का फ़ैसला किया है, उनके बेटे Sajeeb Wajed Joy ने BBC को बताया।

Sheikh Hasina, जिन्होंने आज Bangladesh के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और अशांति से प्रभावित देश से भाग गईं, शायद राजनीति में वापस न लौटें, उनके बेटे और पूर्व मुख्य सलाहकार ने कहा है।

देश को बदलने के अपने प्रयासों के बावजूद अपनी सरकार के खिलाफ़ लोगों की प्रबल भावना से निराश होकर उन्होंने पद छोड़ने का फ़ैसला किया है, Sajeeb Wajed Joy ने BBC’s World Service’s Newshour program में कहा। “उन्होंने बांग्लादेश को बदल दिया है।

जब उन्होंने सत्ता संभाली थी, तब इसे एक असफल राज्य माना जाता था। यह एक गरीब देश था। आज तक इसे एशिया के उभरते बाघों में से एक माना जाता था,” जॉय ने कहा।

Read more: New Wave of Violence in Bangladesh Claims 91 Lives; PM Hasina Labels it ‘Sabotage’ as Government Imposes Nationwide Curfew: बांग्लादेश में हिंसा की नई लहर ने 91 लोगों की जान ली; प्रधानमंत्री हसीना ने इसे ‘तोड़फोड़’ करार दिया, सरकार ने देशव्यापी कर्फ्यू लगाया

Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC
Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC

Facing Public Discontent, PM Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC:

पिछले महीने, बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के दौरान 300 से अधिक लोग मारे गए, जो कोटा को लेकर शुरू हुए थे, लेकिन जल्द ही प्रधानमंत्री के पद छोड़ने के आह्वान में बदल गए।

शेख हसीना के आलोचकों ने उन पर न केवल भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद का आरोप लगाया, बल्कि उन पर अत्याचार और नागरिक स्वतंत्रता में कटौती का भी आरोप लगाया। कई लोगों ने आरोप लगाया कि इन आरोपों ने उनके द्वारा लाई गई आर्थिक प्रगति और विकास को फीका कर दिया।

उनके बेटे ने उन आरोपों को खारिज कर दिया कि सरकार ने प्रदर्शनकारियों से निपटने में भी सख्ती बरती है।

उन्होंने कहा, “आपने पुलिसकर्मियों को पीट-पीटकर मार डाला है – कल ही 13 लोगों की हत्या की गई। तो आप पुलिस से क्या उम्मीद करते हैं जब भीड़ लोगों को पीट-पीटकर मार रही हो?” उन्होंने कहा कि शेख हसीना रविवार से ही इस्तीफा देने पर विचार कर रही थीं और अपने परिवार के आग्रह के बाद अपनी सुरक्षा के लिए देश छोड़कर चली गईं।

Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC
Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC

2009 से शासन कर रही शेख हसीना ने कई हफ़्तों तक चली मांगों को ठुकरा दिया था, लेकिन रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद वे भाग गईं, जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए। सूत्रों के अनुसार, उनकी सुरक्षा टीम ने उन्हें जाने के लिए कहा और उन्हें तैयारी के लिए कोई समय नहीं मिला। देश में आज सुबह से ही अराजकता का माहौल देखने को मिला, जिसकी परिणति शेख हसीना के इस्तीफे के रूप में हुई।

एयरलाइन ट्रैकर फ़्लाइट रडार के फुटेज में बांग्लादेश वायु सेना के एक विमान – लॉकहीड सी-130जे हरक्यूलिस – को भारत के ऊपर उड़ते हुए दिखाया गया। विमान को झारखंड के ऊपर उड़ते हुए देखा गया

शेख हसीना के इस्तीफे के लाइव अपडेट: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच अपने इस्तीफे के बाद ढाका से रवाना होने के बाद सोमवार को दिल्ली के पास हिंडन एयर बेस पर उतरीं।

सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने घोषणा की कि अंतरिम सरकार बनाई जा रही है और प्रदर्शनकारियों से हिंसा खत्म करने का आग्रह किया।

Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC
Facing Public Discontent, Sheikh Hasina Announces Decision to Quit: Son Reveals to BBC

हसीना के एक निजी सहयोगी ने अल जजीरा को बताया कि प्रधानमंत्री सेना के हेलीकॉप्टर से देश छोड़कर भाग गईं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के एक वरिष्ठ सलाहकार ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, “वह और उनकी बहन गणभवन (प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चली गई हैं।”

वरिष्ठ सलाहकार ने AFP को आगे बताया कि संकटग्रस्त नेता का इस्तीफा एक “संभावना” थी, क्योंकि उनसे पद छोड़ने की संभावना के बारे में पूछा गया था। सहयोगी ने कहा, “स्थिति ऐसी है कि यह एक संभावना है, लेकिन मुझे नहीं पता कि यह कैसे होगा।” अधिक अपडेट के लिए बने रहें

05 अगस्त 2024, 09:58:30 PM IST
शेख हसीना का इस्तीफा LIVE: बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी नेता खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश दिया
शेख हसीना का इस्तीफा LIVE: बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री और प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश दिया, उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी शेख हसीना को हटाए जाने और सेना द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा किए जाने के कुछ ही घंटों बाद।

05 अगस्त 2024, 09:51:26 PM IST
शेख हसीना का इस्तीफा LIVE: बांग्लादेश में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र में तोड़फोड़, 4 हिंदू मंदिरों को “मामूली” क्षति हुई

Leave a Comment