Hamas chief killed in Iran. Who was Ismail Haniyeh? : ईरान में हमास प्रमुख की हत्या। कौन थे इस्माइल हनीया? जानिए उनके बारे में…

Hamas chief killed in Iran. Who was Ismail Haniyeh? : Hamas के राजनीतिक नेता Ismail Haniyeh की Iran की राजधानी Tehran में हत्या कर दी गई है।

62 वर्षीय Haniyeh ने अपनी हत्या से कुछ समय पहले मंगलवार को Iran के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति Masoud Pezeshkian के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।

हम उनके और उनके जीवन के बारे में यह जानते हैं:

Haniyeh के शुरुआती साल इजरायली कब्जे से प्रभावित थे
1962 में गाजा के शाती शरणार्थी शिविर में जन्मे हनीयेह के माता-पिता 1948 में इजरायल राज्य बनने के बाद असकलान (अब अश्कलोन के नाम से जाना जाने वाला शहर) से भाग गए थे।

Haniyeh ने Gaza के अल-अजहर संस्थान में अपनी माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की और बाद में गाजा में इस्लामिक विश्वविद्यालय से अरबी साहित्य में डिग्री हासिल की।

1983 में विश्वविद्यालय में रहते हुए, हनीयेह इस्लामिक छात्र ब्लॉक में शामिल हो गए, जो हमास का अग्रदूत था।

उन्हें इज़रायली सेना ने गिरफ़्तार कर लिया और 1980 के दशक में इज़रायली जेलों में कई सज़ाएँ काटी।

इज़रायल ने 25 साल की उम्र में हनीयेह को 18 दिनों के लिए जेल में रखा, जब उन्होंने कब्ज़े के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया। एक साल बाद, 1988 में, उन्हें फिर से छह महीने के लिए जेल में रखा गया। उन्होंने 1989 में तीन और साल जेल में बिताए।

Hamas chief killed in Iran. Ismail Haniyeh
Hamas chief killed in Iran. Ismail Haniyeh

Hamas chief killed in Iran. Who was Ismail Haniyeh? :

जिस साल उन्होंने स्नातक किया, 1987, इज़रायली कब्ज़े के खिलाफ़ पहले फ़िलिस्तीनी जन विद्रोह की शुरुआत का प्रतीक था, जिसे पहला इंतिफ़ादा के रूप में जाना जाता है, और हमास की स्थापना हुई।

अपनी रिहाई के बाद, इज़रायल ने हनीयेह को सैकड़ों अन्य फ़िलिस्तीनी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ दक्षिणी लेबनान भेज दिया, जहाँ उन्होंने एक साल बिताया। उस दौरान, समूह को अभूतपूर्व मीडिया कवरेज मिला, जिसने वैश्विक प्रतिष्ठा स्थापित की।

Israel और  Palestine मुक्ति संगठन के बीच ओस्लो समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, हनीयेह 31 साल की उम्र में 1993 में गाजा लौट आए, और उन्हें इस्लामिक विश्वविद्यालय का डीन नियुक्त किया गया।

हनीयेह हमास के सह-संस्थापक, दिवंगत शेख अहमद यासीन के करीबी सहयोगी और सहायक के रूप में आंदोलन के भीतर रैंकों पर चढ़े। 2003 में इजरायली हत्या का असफल प्रयास 2001 में, जब दूसरा इंतिफादा भड़क उठा, हनीयेह ने यासीन और अब्देल अजीज अल-रंतिसी के साथ हमास के राजनीतिक नेताओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली, जो हमास के सह-संस्थापकों में से एक थे।

2003 में, हनीयेह और यासीन एक हत्या के प्रयास से बच गए, जब इजरायली जेट ने गाजा शहर के एक अपार्टमेंट ब्लॉक पर बमबारी की, जहाँ दोनों व्यक्ति मिल रहे थे। केवल छह महीने बाद, यासीन, जो एक चतुर्भुज था, को सुबह की प्रार्थना के बाद एक मस्जिद से बाहर निकलते समय इजरायली हेलीकॉप्टरों द्वारा निशाना बनाया गया और मार दिया गया।

2006 में, 44 वर्ष की आयु में, हनीयेह ने हमास को फतह आंदोलन पर विधायी चुनाव में जीत दिलाई, जो एक दशक से अधिक समय से सत्ता में था।

2006 में हनीयेह ने बीबीसी से कहा, “डरो मत।” “हमास एक फिलिस्तीनी आंदोलन है, यह एक जागरूक और परिपक्व आंदोलन है, जो फिलिस्तीनी क्षेत्र में और इसके अरब और इस्लामी भीतरी इलाकों में राजनीतिक रूप से खुला है, और इसी तरह अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के लिए भी खुला है।”

Hamas chief killed in Iran. Who was Ismail Haniyeh? :
Hamas chief killed in Iran. Ismail Haniyeh

हालाँकि उन्होंने 2006 में कुछ समय के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, लेकिन पश्चिम – जिसकी सहायता पीए के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है – ने हमास के साथ काम करने से इनकार कर दिया। फतह और हमास भी जल्द ही हिंसक लड़ाइयों में उलझ गए, जिसके कारण 2007 में उनकी एकता सरकार को खत्म कर दिया गया।

Read more: President Droupadi Murmu appoints new Governors

पीए के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने हनीयेह को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया। इसने गाजा पट्टी में एक स्वतंत्र हमास के नेतृत्व वाली सरकार के लिए मंच तैयार किया – जिसका नेतृत्व हनीयेह ने किया। जवाब में, इज़राइल ने गाजा पर नाकाबंदी कर दी।

हनीयेह ने तब कहा, “इस जब्ती से हमारी इच्छाशक्ति नहीं टूटनी चाहिए और इस संघर्ष को आंतरिक फिलिस्तीनी संघर्ष में नहीं बदलना चाहिए और यह संघर्ष उन दलों के खिलाफ होना चाहिए जो फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ घेराबंदी करते हैं।”

2018 में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका ने हनीयेह को “आतंकवादी” घोषित किया, यह कहते हुए कि वह “नागरिकों के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष का समर्थक” रहा है। इस पदनाम ने प्रभावी रूप से हमास नेता पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए और इसका मतलब था कि उसके पास मौजूद कोई भी यूएस-आधारित वित्तीय संपत्ति जब्त कर ली गई।

फिलिस्तीनी आंदोलन के भीतर, हनीयेह की प्रतिष्ठा एक “व्यावहारिक” की थी, जिसके पास मुक्ति संघर्ष के विभिन्न गुटों के साथ खुले चैनल थे।

Ismail Haniyeh
Ismail Haniyeh

2019 में गाजा छोड़ने के बाद जांच:
2019 में, गाजा में हमास प्रमुख के पद से हटने के बाद, हनीयेह ने एन्क्लेव छोड़ दिया और विदेश में रहना शुरू कर दिया, समूह के राजनीतिक प्रमुख के रूप में समूह के राजनयिक प्रयासों का नेतृत्व किया।

10 अप्रैल, 2024 को, उनके तीन बच्चे – हेज़म, आमिर और मोहम्मद, साथ ही उनके कई पोते-पोतियों की गाजा में जारी युद्ध के दौरान हत्या कर दी गई।

उन्होंने कहा, “शहीदों के खून और घायलों के दर्द के माध्यम से, हम आशा पैदा करते हैं, हम भविष्य बनाते हैं, हम अपने लोगों और अपने राष्ट्र के लिए स्वतंत्रता और आजादी बनाते हैं,” उन्होंने कहा कि युद्ध की शुरुआत से लेकर अब तक उनके परिवार के लगभग 60 सदस्य, जिनमें भतीजे और भतीजियाँ भी शामिल हैं, मारे गए हैं।

हनीयेह ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपराधिक दुश्मन बदले की भावना और हत्या और खून-खराबे की भावना से प्रेरित है, और यह किसी भी मानक या कानून का पालन नहीं करता है।”

Ismail Haniyeh को इजरायल के खिलाफ अपने सख्त रुख के लिए जाना जाता है, जो सशस्त्र प्रतिरोध और यरुशलम को राजधानी बनाकर फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की वकालत करते थे।

कुछ देशों और संगठनों द्वारा हमास को आतंकवादी संगठन के रूप में वर्गीकृत किए जाने के कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय जांच और प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था।

2 thoughts on “Hamas chief killed in Iran. Who was Ismail Haniyeh? : ईरान में हमास प्रमुख की हत्या। कौन थे इस्माइल हनीया? जानिए उनके बारे में…”

Leave a Comment