Upcoming CNG Bike, अब मिलेगा पेट्रोल से भी दुगना माइलेज!

Upcoming CNG Bike : आजकल हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर जा रहा है, लेकिन चार्जिंग स्टेशन की कमी और रेंज कम होने की असुविधा के चलते कई बार लोग फिर से रेगुलर ICE इंजन व्हीकल्स को ही खरदीने को मजबूर हो जाते है. हालाँकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भविष्य में ऑटोमोबाइल बाजार का आधार होगा। लेकिन फ़िलहाल खरीददार के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के आलावा भी कई अन्य विकल्प मौजूद है।

जानकारी के लिए बता दे भारत की पॉपुलर बाइक निर्माता कम्पनी बजाज ने तीन नए CNG के ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाए है. जिसका साफ़ मतलब है की कम्पनी अब CNG Bike बाजार में पेश करने की योजना पर काम कर रही है. आइये Upcoming CNG Bike से जुडी खास जानकारी और इनके फायदें के बारे में जानते है।

Upcoming CNG Bike

हालही में Bajaj Auto ने चार मुख्य ट्रेडमार्क रजिस्टर किये है, जिससे कम्पनी की नियत का साफ पता चलता है की वो अब मार्केट में कुछ नया करने की योजना बना रही है. ये ट्रेडमार्क मैराथन, फ्रीडम ,ग्लाइडर और ट्रेकर है. रिपोर्ट्स है की कम्पनी इन ट्रेडमार्क्स का इस्तेमाल Upcoming CNG Bike के लिए करेगी। जिसपर अभी काम चल रहा है।

बजाज ऑटो ने 29 जनवरी 2024 के बाद इन ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया था. हालाँकि फ़िलहाल इसकी जानकारी नहीं है की चारों ट्रेडमार्क्स में से किसका इस्तेमाल CNG बाइक के लिए किया जाना है।

Read more: Mahindra Upcoming SUVs, महिंद्रा की ये 3 SUVs आते ही मचा देगी भौकाल!

कौनसा ट्रेडमार्क किसके लिए

रिपोर्ट है की बजाज ट्रेकर कम्पनी की दमदार मोटरसाइकिल के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। कम्पनी 250सीसी के पावरफुल इंजन का इस्तेमाल सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX रायवल के लिए कर सकती है. जबकि मैराथन ट्रेडमार्क का इस्तेमाल तिपहिया वाहन, और फ्रीडम एवं ग्लाइडर का इस्तेमाल आगामी सीनजी बाइक सहित आने प्रोडक्ट्स के लिए कर सकती है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट है, जो लगभग 40% मार्केट को कण्ट्रोल करता है। भारत में बजाज ऑटो सबसे बड़ा और सफल टू-व्हीलर ब्रांड है। जो अब ग्लोबल लेवल पर अपनी CNG Bikes के साथ पहुँचना चाहता है। जिसका संकेत कम्पनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने पहले ही इंटरव्यू के माध्यम से दे दी है।

mage : राजीव बजाज
mage : राजीव बजाज

Benefits of CNG Bike

CNG Bike के आने से व्हीकल्स की रनिंग कॉस्ट में कमी आएगी। क्योंकि ये बाइक्स रेगुलर बाइक की तुलना काफी अच्छा माइलेज देगी। CNG को Green Fuel के तोर पर जाना जाता है. क्योकि सीनजी व्हीकल्स 75% तक कम कार्बन मोनोऑक्साइड, 50% कम कार्बन डाइऑक्साइड और 90% तक कम गैर-मीथेन हाइड्रोकार्बन वातावरण वातावरण में छोड़ती है। जिससे पर्यावरण को ICE इंजन व्हीकल्स की तुलना में काफी कम नुकसान होता है।

CNG BIke Mileage

CNG को सस्ते ईंधन के रूप में जाना जाता है. क्योकि पेट्रोल और डीजल की तुलना में लगभग 50-55% तक अधिक माइलेज देते है। जिससे व्हीकल्स के मेंटिनेंस के लिए ज्यादा खर्च की आवश्यकता नहीं पड़ती। साथ ही भारत सरकार भी ऐसी व्हीकल्स के लिए जो पर्यावरण के लिए ज्यादा नुकसानकारी नहीं होते, उन्हें बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की सुविधा भी उपलब्ध कराती है।

डिस्क्लेमर : इस ब्लॉग में हमने CNG Bike से जुडी जानकारी उपलब्ध कराई है, जिसमे Upcoming CNG Bikes से जुडी लीक और फायदों के बारे में बात की है। इस ब्लॉग का सोर्स गूगल है. हालाँकि हमने इसे ध्यानपूर्वक लिखा है, मगर फिर भी इंसान स्वभाव के चलते इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो आप हमे इसकी जानकारी दे सकते है. और अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें ETC Daily News से।

Leave a Comment