Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0: वेंडरसे के छह विकेट की बदौलत श्रीलंका ने भारत को 32 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0: Jeffrey Vandersay’s के छह विकेट और Dunith Wellalage और Kamindu Mendis की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत Sri Lanka ने दूसरे वनडे में भारत को 32 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस हार के साथ ही India की श्रीलंका के खिलाफ लगातार 11 द्विपक्षीय ODI series (2+ मैच) जीतने की श्रृंखला समाप्त हो गई, उनकी आखिरी हार दिसंबर 1997 में हुई थी।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम एक समय 136/6 के स्कोर पर लड़खड़ा रही थी, जब वेलेज और मेंडिस ने सातवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े और टीम को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में धीमी, कम पिच पर 240/9 के बेहद प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया, जो इस स्थल पर 150वां वनडे था।

भारत पिछले दिन 231 रनों के लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाया था और इस बार, अपेक्षाकृत धीमी पिच पर उसे 10 रन और बनाने थे। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि रोहित शर्मा ने पूरी ताकत से खेलते हुए 29 गेंदों में अर्धशतक जड़ा, जो वनडे के पहले 10 ओवरों के अंदर उनका चौथा अर्धशतक था।

Read more: Delhi High Court has handed over the investigation into coaching center deaths to CBI:

Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0
Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0

Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0:

रोहित ने गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े, जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल थे और लक्ष्य का एक बड़ा हिस्सा छीन लिया। लेकिन एक बार जब भारतीय कप्तान रिवर्स स्वीप का शिकार हो गए, तो भारत एक बार फिर बुरी तरह से ढह गया और 50 रन पर छह विकेट खो दिए।

सभी छह विकेट Vandersay के खाते में गए, जो कि स्पिनर के हाथों गिरने वाले पहले छह विकेटों का पहला उदाहरण था।

गिल और शिवम दुबे एक ही ओवर में आउट हो गए, पहला स्लिप में मेंडिस की एक हाथ की स्टनर का शिकार हुआ। बदले में दुबे को लेगब्रेक द्वारा एलबीडब्लू आउट किया गया। दस गेंद बाद, विराट कोहली को भी फ़्लिपर द्वारा सामने की ओर पिन किया गया, यह पहली बार था जब अनुभवी बल्लेबाज बैक-टू-बैक पारी में स्पिनर के हाथों एलबीडब्लू आउट हुआ।

वेंडरसे ने श्रेयस अय्यर को गुगली पर फंसाकर अपना पहला पांच विकेट पूरा किया, वह वनडे में भारत के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले दूसरे लेग स्पिनर बन गए। इसके बाद केएल राहुल ने उन्हें आउट किया और 33 रन देकर 6 विकेट लिए।

Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0
Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0

वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने 38 रन की साझेदारी करके भारत को संभाला, लेकिन चरिथ असलांका ने लगातार दो ओवर में दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मैच को अपनी टीम के पक्ष में कर दिया। भारत 42.2 ओवर में 208 रन पर आउट हो गया और स्पिन गेंदबाजों ने नौ विकेट खो दिए।

इससे पहले दिन में श्रीलंका ने मोहम्मद सिराज की आउटस्विंगर पर मैच की पहली गेंद पर फॉर्म में चल रहे पथुम निसांका को खो दिया, लेकिन अविष्का फर्नांडो (40) और कुसल मेंडिस (30) ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़कर मेजबान टीम को संभाल लिया। इस साझेदारी को सिराज के शुरुआती पांच ओवरों के स्पैल से सावधानीपूर्वक पार करना पड़ा। यह साझेदारी अपने चरम पर भी स्थिर नहीं दिखी, जैसा कि आप स्पिनरों की मददगार सतह पर उम्मीद कर सकते हैं, और वाशिंगटन सुंदर ने अपने स्पेल में नौ गेंदें खेलकर फर्नांडो की गेंद को स्पिनर के पास वापस भेजकर इस साझेदारी को तोड़ा।

सुंदर ने अपने अगले ओवर में मेंडिस का विकेट लिया, जिससे श्रीलंका दो नए बल्लेबाजों के साथ वापसी की स्थिति में आ गया।

सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असलांका के लिए भारतीय स्पिनरों के सामने खेलना आसान नहीं रहा और दोनों ही उनके सामने हार गए; समरविक्रमा ने अक्षर के खिलाफ स्लॉग को गलत समय पर खेला जबकि असलांका टर्निंग-बाउंसिंग डिलीवरी पर चौंक गए और शॉर्ट थर्ड मैन को आसान कैच दे बैठे।

Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0
Vandersay Takes Six Wickets as Sri Lanka Beats India by 32 Runs, Leads Series 1-0

इन दोनों विकेटों के बीच में कुलदीप यादव का स्ट्राइक रहा, जिन्हें 20वें ओवर में ही आक्रमण में शामिल किया गया और उन्होंने पहले पांच ओवर में खराब गेंदबाजी की, लेकिन अपने छठे ओवर में उन्हें जेनिथ लियानागे का विकेट मिला।

35 ओवर की समाप्ति पर 136/6 के स्कोर पर श्रीलंका थोड़ी परेशानी में दिख रहा था, लेकिन डुनिथ वेलालेज (39) और कामिंडू मेंडिस (40) के रूप में अप्रत्याशित नायक मिले, इस जोड़ी ने अंत में भारत को निराश किया और कुल स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। बेशक, शिवम दुबे द्वारा 11 रन पर मेंडिस का कैच छोड़ना भी मदद नहीं कर सका।

वेलालेज ने समय लिया, लेकिन एक बार मैदान पर आने के बाद उन्होंने कुछ बाउंड्री लगाईं, जिसमें 44वें ओवर में अक्षर की गेंद पर चौका और छक्का तथा अगले ओवर में सिराज की गेंद पर छक्का शामिल था। उन्हें दुबे ने शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच किया, लेकिन इससे पहले वे भारत को नुकसान पहुंचा चुके थे। श्रेयस अय्यर के तेज प्रयास की बदौलत मेंडिस पारी की अंतिम गेंद पर ही रन आउट हो गए।

मेंडिस और अकिला धनंजय ने आखिरी कुछ ओवरों में कुछ बाउंड्री लगाई और अंतिम 10 में 79 रन बनाए। तेज गेंदबाजों ने अपने 19 ओवरों में 111/1 रन बनाए, जो स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन की भरपाई करने के लिए काफी था, जिन्होंने अपने 31 ओवरों में 112/6 रन बनाए, और अतिरिक्त रनों ने अंत में मेहमान टीम को नुकसान पहुंचाया।

संक्षिप्त स्कोर: श्रीलंका 240/9 (मेंडिस 40, फर्नांडो 40, वेलालेज 39; सुंदर 3-30, कुलदीप 2-33) ने भारत को 42.2 ओवरों में 208 रन पर ऑल आउट कर दिया (रोहित 64; वेंडरसे 6-33)

Leave a Comment